PMAY List 2020 | प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण+शहरी) नई लिस्ट | Pradhan Mantri Awas Yojana Beneficiary List

By | April 14, 2020

PMAY List 2020: प्रिय पाठकों, आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद, आज हम PM-Mantri Awas Yojana 2020 आवास योजना के बारे में बतायेगे और कैसे आप अपना नाम इस योजना में देख सकते है। यह योजना कई वर्ष से पुरे प्रदेश में जारी है, लेकिन कुछ लोगों को इस योजना के बारे में पता नहीं है। इसलिए वह इस योजना के बारे में जानना चाहते है तो नीचे एक लिंक दी गयी है जिसकी मदद से आप इस योजना के बारे में जान सकते है तो आवेदन भी कर सकते है।

यहाँ देखे – PM Kisan Yojana List 2020

कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं? कोरोना वायरस से कैसे बचें? COVID -19

Pradhan Mantri Awas Yojana New list 2020 | PMAY Beneficiary List

PM Avas Yojna: प्रधान मंत्री आवास योजना सभी गरीब परिवार के लिए है जिनके पास कच्चे घर है उन लोगो के लिए सरकार द्वारा पक्के घर बनें के लिए आर्थिक रूप से सहायता प्रदान कर रही है। इस योजना के तहत उन लोगों को ही लाभ मिलेगा जिनके घर नहीं है, जिनका पक्का मकान नहीं है। इसलिए भारत सरकार द्वारा इस योजना के तहत सभी गरीब परिवार को पक्का मकान बनबाने के लिए आर्थिक मदद कर रही है ताकि उनकी आर्थिक स्थित सुधर सकें।

इस योजना में पंजीकरण करना आसान है इसकी लिंक निचे दिए गए है। यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना / PMAY ग्रामीण ऑनलाइन आवेदन की जांच करना चाहते है तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Shramik Card Status 2020 – श्रमिक कार्ड/मजदूरी कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे?

Pradhan Mantri Awas Yojana list 2020

Pradhan Mantri Awas Yojana list 2020

यदि आपने आवेदन नहीं किया है तो आज ही आवेदन करने और इस योजना का लाभ उठाये। योजना का लाभ लेने के लिए और पात्रता जानने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

Pradhan Mantri Awas Yojana Eligibility

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2020 | PMAY Rural list 2020

यदि आप ग्रामीण क्षेत्रों में रहते है और इस योजना में फॉर्म भरा है और अपना नाम देखना चाहते है तो नीचे दिए गए बिंदुनों पर क्लिक करें।

♦  सबसे पहले आपको आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट (PMAY Rural list 2020) पर जाना होगा। जोकि लिंक यह है।

उसके बाद आपके सामने एक पेज इस तरह का खुल जाएगा जोकि नीचे फोटो में दे रखा है।

PMAY

PMAY

अब अपना रजिस्ट्रशन नंबर (Registration Number)डालें और अपना नाम चेक करें। (रजिस्ट्रशन नंबर आवेदन फॉर्म भरने के बाद मिलता है)

यदि आपके पास Registration Number नहीं है तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, सरकार ने एक और विकल्प दिया है जिसकी मदद से आप अपना नाम चेक कर सकते है।

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट जोकि ऊपर लिंक दी गई है उस पर क्लिक करें।

उसके बाद आप “एडवांस्ड सर्च”(“Advanced Search”) विकल्प पर क्लिक करें।

PMAY प्रधानमंत्री आवास योजना

इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने के पेज खुलेगा। इसमें आपको
State, District, Block, Panchayat, Scheme Name, Financial Year आदि भरना होगा।

PMAY suchi

आपके सामने कई सारे लाभर्थियो की सूचि खुल जाएगी। अपना नाम जांच और आवेदन की स्थिति का पता लगाए।

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना (PMAY Urban) लाभार्थी सूची 2020

यदि आप शहरी क्षेत्रों में रहते है और इस योजना में फॉर्म भरा है और अपना नाम देखना चाहते है तो नीचे दिए गए बिंदुनों पर क्लिक करें।

सबसे पहले आपको आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट (PMAY Urban) पर जाना होगा। जोकि लिंक यह है।

उसके बाद आपके सामने एक पेज इस तरह का खुल जाएगा जोकि नीचे फोटो में दे रखा है।

PMAY list Urban

अब अपना आधार नंबर (Aadhaar number) डालें और अपना नाम चेक करें। (ध्यान रहे आधार नंबर अपने आवेदन में सही भरे, ताकि आप अपना नाम इस लिस्ट में आसानी से देख सकें।)

कोरोना वायरस : Coronavirus helpline number, हेल्पलाइन नंबर

कोरोनावायरस महामारी | कोरोना वायरस से बचाव के क्या क्या उपाय है ? Coronavirus pandemic

मेरा सुझाव(My suggestion):

हमारे साथ बनें रहें के लिए धन्यवाद। आगे भी हमारे साथ बने रहे ताकि हम आपके लिए सरकार द्वारा नई-नई सरकारी योजना 2020 से अवगत कराते रहे। यदि आपके सवाल या कोई सुझाव है तो हमें कमेंट अनुभाग के माध्यम से बता सकते है।

ध्यान रहे कि यदि आप हमें इस लेख के बारे में कमेंट करें तो आपको कुछ बातों को विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। आप अपना मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, बैंक खाता संख्या, और अपनी व्यक्तिगत जानकारी कमेंट में न दें। आपके द्वारा दी गई व्यक्तिगत और महत्वपुर्ण जानकारी का उपयोग कई सारे शरारती तत्व द्वारा फायदे के लिए उपयोग की जा सकती है। इसलिए आप सभी सावधान रहे और किसी भी जगह पर अपनी निजी जानकारी न दें।

ध्यान रहे कि यह कोई आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) नहीं है, इस वेबसाइट का एक मात्र उद्देश्य आप तक, सरकार द्वारा लागू की गई योजना के बारे में जानकारी प्रदान करना है। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *