राशन कार्ड अपडेट-जारी किया नया अलर्ट, जल्दी करिये ये काम, वरना नहीं मिलेगा राशन।

By | July 1, 2020

Ration Card aadhaar card Latest update: हेलो दोस्तों, आप सभी का स्वागत है। आज हम इस लेख के माध्यम से राशन कार्ड और आधार कार्ड को लेकर नई अपडेट क्या आई है, इसके बारे में जानेंगे साथ ही आपको आधार कार्ड से राशन कार्ड को लिंक कैसे किया जाता है। इसके बारे में इस लेख में बताया जायेगा। इसलिए हमारे इस लेख को ध्यान से पढ़िए और अन्य लोगों के साथ साझा करना न भूलें।

राशन कार्ड अपडेट-जारी किया नया अलर्ट

हाल ही में राशन कार्ड को लेकर एक नई अपडेट आई है, इसमें सरकार द्वारा यह जारी किया गया है, कि यदि राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है, तो आपको राशन संबंधित खाद्य सामग्री नहीं दी जाएगी। इसलिए यदि आपने आधार कार्ड और राशन कार्ड को लिंक नहीं किया है। तो जल्दी करवा दें, ताकि आप राशन कार्ड पर मिलने लाभ को आसानी से ले सके। यदि आपका राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं है तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा।

इससे पहले जानते हैं कि केंद्र खाद मंत्रालय ने क्या नई अपडेट जारी की है, बता दे राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना बहुत ही आसान है। केंद्र खाद मंत्रालय द्वारा राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने की तिथि बढ़ा दी गई है, इसकी तिथि 30 सितंबर 2020 तक कर दिए, जो अपना राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करवा पाए हैं, वह 30 सितंबर 2020 से पहले पहले अपना राशन कार्ड आधार से लिंक जरूर करें, ताकि आपको आने वाली सभी लाभों को प्राप्त कर सके।

Ration Card aadhaar card Latest update

Ration Card aadhaar card Latest update

सरकार ला रही है वन नेशन वन कार्ड योजना ( One Nation One Card Yojana)

हाल ही में सरकार ने कोरोनावायरस के बढ़ते संकट को देखते हुए 20 लाख करोड रुपए का राहत पैकेज देने का ऐलान किया है, जिसके द्वारा वित्त मंत्री ने “वन नेशन वन कार्ड योजना”(One Nation One Card Scheme) की शुरुआत है। इस कार्ड के माध्यम से देश के सभी गरीब परिवार, मजदूरों, और झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले लोगों को लाभ दिया जाएगा। बता दे इस योजना के जरिए, यदि आप किसी दूसरे राज्य में निवासी हो गए हैं, तो इस कार्ड के माध्यम से आपको उस राज्य में राशन दिया जाएगा।

इसका मतलब यह है आप भारत के किसी भी राज्य से सरकारी रसद दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना 1 जून से 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में लागू की जाएगी। बता दें, यह योजना इसलिए शुरू की गई है, क्योंकि कई प्रवासी मजदूर है जो एक राज्य से, दूसरे राज्य में पलायन कर रहे हैं, और उन्हें खाने-पीने की उचित व्यवस्था नहीं है। इसलिए उनकी समस्या का समाधान करने के लिए “वन नेशन वन कार्ड योजना” (One Nation One Card Scheme) की शुरुआत की गई है। आइए जानते हैं आधार कार्ड को राशन कार्ड कैसे लिंक किया जाए।

घर बैठे मिनटों में राशन कार्ड को Aadhaar Card से करें लिंक, जानिए पूरी प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको आधार कार्ड की यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक आपको नीचे दिया गया है। uidai.gov.in
  • इसके बाद आपको Start Now विकल्प का चयन करना होगा।
  • अब आपको एड्रेस डिटेल यानी कि जिला और राज्य भरना होगा।
  • यह सभी जानकारी भरने के बाद, आपके सामने कई सारे विकल्पों दिखाई देंगे।उपलब्ध विकल्प में से राशन कार्ड विकल्प का चयन करना होगा।
  • राशन कार्ड का चयन करने करने के बाद, आपको राशन कार्ड स्कीम पर चुनाव करना होगा।
  • राशन कार्ड स्कीम चुनाव करने के बाद, आपको राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर, डालना है।
  • अब इसके बाद आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। उसको बॉक्स में भर दीजिए।
  • इसके बाद स्क्रीन पर एक नोटिफिकेशन (notification) आएगा, इसका मतलब है, आपका आवेदन पूरा हुआ।
  • आपका आवेदन सफलतापूर्वक वेरीफाई हो जाएगा, इस तरह आपका आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *